Rajasthan REET 2021 Exam : News

By | November 3
Rajasthan REET 2021 Exam : News BSER will be released REET syllabus for Level 1 & 2 teacher exam Rajasthan REET Exam 2021 Online Application

Rajasthan REET 2021 Exam : News अध्यापक भर्ती परीक्षा ‘रीट’ का रास्ता साफ

तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती के लिए राज्य अध्यापक पात्रता सह भर्ती परीक्षा (रीट) की अधिसूचना सिंतबर में जारी होगी। परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान कराएगा। राज्य सरकार ने भर्ती परीक्षा में आ रही विधिक अड़चन को दूर कर दिया है।

Reet News Update Click Here
राज्य में वर्ष 2021 के बाद तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती के लिए परीक्षा नहीं हुई है। वर्ष 2011 और 2012 में राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘आरटेटÓ का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने किया था। इन परीक्षाओं में राज्य सरकार द्वारा कट ऑफ माक्र्स में छूट को लेकर विवाद खड़ा हो गया और मामला उच्च न्यायालय तक पहुंच गया। लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आखिर शिक्षा बोर्ड आरटेट-2012 का परिणाम जारी कर पाया था।
यूं हटी अड़चन
‘रीटÓ को लेकर शिक्षा बोर्ड के सामने विधिक अड़चन आ गई थी। दरअसल पूर्व में ‘रीटÓ के लिए मई के अंतिम सप्ताह में अधिसूचना जारी होनी थी। लेकिन अंतिम समय में खुलासा हुआ कि बोर्ड अधिनियम में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान ही नहीं है। इसके लिए मंत्रिमंडल में प्रस्ताव पारित करने के बाद मामला राज्यपाल के पास भेजा गया। राज्यपाल ने भी शिक्षा बोर्ड अधिनियम में संशोधन करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। इसके बाद अब ‘रीटÓ आयोजित करने का रास्ता साफ हो गया है।
नगर निकाय चुनाव समाप्त होते ही रीट प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। सितंबर में अधिसूचना जारी होगी। शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित करने संबंधी विधिक अड़चन साफ हो गई है। राज्यपाल ने अधिनियम में संशोधन की स्वीकृति दे दी है। इस साल सरकारी विद्यालयों में प्रवेश नामांकन की रिकार्ड बढ़ोतरी को देखते हुए रीट के माध्यम से अध्यापकों के पदों पर भर्ती का आंकड़ा भी उसी अनुपात में बढऩे की संभावना है।
प्रोफेसर वासुदेव देवनानी, शिक्षा राज्य मंत्री
राज्य सरकार से निर्देश मिलते ही रीट की परीक्षा आयोजित कर ली जाएगी। शिक्षा बोर्ड स्तर पर परीक्षा की तैयारी कर ली है।
प्रोफेसर बी.एल. चौधरी, अध्यक्ष, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान।
2013 से नहीं हुई परीक्षा
कट ऑफ माक्र्स विवाद के चलते वर्ष 2013 में आरटेट के लिए आवेदन मांगने के बावजूद शिक्षा बोर्ड अंतिम समय में परीक्षा कराने से मुकर गया। दरअसल 2013 में विधानसभा चुनाव से पहले सुराज संकल्प यात्रा के दौरान मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आरटेट को समाप्त कर नई प्रक्रिया प्रारंभ करने की चुनावी घोषणा की थी।
चुनाव के बाद भाजपा सत्ता में आई तो शिक्षा बोर्ड ने भी आरटेट से हाथ खींच लिया। इसके बाद राज्य सरकार ने आरटेट की जगह अध्यापकों की भर्ती के लिए एक ही परीक्षा रिक्रूटमेंट कम एलिजिब्लिटी एक्जॉम फॉर टीचर्स (रीट) की घोषणा कर दी। राज्य सरकार फिलहाल जिलावार खाली पदों की संख्या की समीक्षा करा रही है। patrika news 30-07-2015

प्रदेश में रीट से 20 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया इसी महीने होगी शुरू

रीट के बारे मे कुछ जानकारी
                   देवनानी ने यह दिए निर्देश
  • – 2014 में अध्यापक पात्रता एवं भर्ती परीक्षा नहीं होने के कारण रीट में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को इस बार आयुसीमा में एक वर्ष की छूट नियमानुसार देय होगी।
  • – जिन अभ्यर्थियों ने आरटेट 2013 के लिए आवेदन किया है उन्हें रीट के लिए पुनः आवेदन करना होगा किंतु फीस पुनः जमा नहीं करानी होगी। उनकी फीस का समायोजन कर लिया जावेगा।
  • -जो अभ्यर्थी पूर्व में आरटेट परीक्षा उत्तीर्ण हैं, वे भी चाहें तो अपने परिणाम उन्नयन के लिए आरटेट 2015 में आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि रीट एवं आरटेट परीक्षा का स्तर समान है। यदि कोई अभ्यर्थी आरटेट तथा रीट दोनों उत्तीर्ण करता है तो उसके द्वारा उत्तीर्ण सभी परीक्षाओं में सर्वोच्च परिणाम का लाभ उसे मिलेगा।
  • – रीट का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से किया जाएगा।
  • – भर्ती एवं पात्रता के अंतर्गत अभ्यर्थियों को जिलेवार वरियता सूची में शामिल होने के लिए टी.एस.पी. क्षेत्र के अतिरिक्त अन्य सभी जिलों की वरियता देनी होगी। टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थी टीएसपी क्षेत्र के जिलों के साथ-साथ अन्य जिलों के लिए भी वरियता दे सकेंगे।
**************

जयपुर । रीट परीक्षा की विज्ञप्ति इस माह के अंत तक.

>> पूर्व में आरटेट देने वाले अभ्यर्थियों को भी मिलेगा मौका.<<
(1 ) उन्हें फिर परीक्षा के लिए एक बार करना होगा आवेदन,
(2) आरटेट या रीट की मैरिट में से एक चुनने का होगा विकल्प,
(3) यदि वे चाहे तो आरटेट की मैरिट का भर सकते हैं ऑप्शन,
(4) मंत्री वासुदेव देवनानी ने बैठक के बाद दी जानकारी.अपडेट by @ETVRajasthan

REET is the replacement of RTET exam in Rajasthan state. Rajasthan REET 2021 Online Application Form, DatesJanuary In “Application FormRajasthan Public Service Commission released notification for Recruitment Cum Eligibility Exam For Teachers. Apply online REET 2019 Application Form

3 thoughts on “Rajasthan REET 2021 Exam : News

    1. Exam Update Follow us

      Rajasthan REET 2015 Exam Pattern & Syllabus – Download Latest Syllabus for Rajasthan Recruitment Cum Eligibility Exam for Teachers. The REET

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *