Career Experts guidance : काउंसलिंग Corner कॅरिअर सलाह by कॅरिअर एक्सपर्ट

By | September 19
Career Experts guidance : काउंसलिंग Corner कॅरिअर सलाह by कॅरिअर एक्सपर्ट Experts will answer all your career queries. Consult our experts online for career guidance
Quiz – मैं कॉमर्स के साथ मैथ्स विषय में बारहवीं कर रहा हूं और ऑनलाइन कॅरिअर बनाना चाहता हूं। कृपया मेरा मार्गदर्शन करें।  by निशांत अरोड़ा
Ans – इंटरनेटकॅरिअर के विभिन्न विकल्प उपलब्ध करवाता है जिनमें प्रमुख हैं-
डिजिटल मार्केटिंग – मार्केटिंगऔर एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग अहम भूमिका निभा रहा है। खासतौर से स्टार्टअप्स अपने ब्रांड, प्रॉडक्ट और सेवाओं की मार्केटिंग के लिए इस माध्यम को बहुत पसंद कर रहे हैं।
मल्टीमीडियाएंड एनिमेशन – तेजीसे बढ़ते और दुनियाभर मंे मांग वाले इस क्षेत्र में प्रॉडक्ट डेवलपमेंट से संबंधित रोजगार के कई अवसर उपलब्ध हैं।
वर्चुअल असिस्टेंट्स – कम्प्यूटरके फंक्शन्स और इंटरनेट के इस्तेमाल की जानकारी और कुछ सेक्रेटेरियल पृष्ठभूमि के साथ आप कॅरिअर के इस उभरते विकल्प को अपना सकते हैं।
ऑनलाइन पब्लिशिंग कॅरिअर – यहांई-बुक्स, ई-न्यूजलेटर और ई-मैग्जीन्स बनाने, विकसित करने और उन्हें मार्केट करने से संबंधित कार्य उपलब्ध हैं। कंटेंट प्रदाताओं के साथ-साथ ग्राफिक डिजाइनर, टेक्नीशियन और ऑनलाइन एसईओ मार्केटिंग एक्सपर्ट्स के लिए भी अवसर मौजूद हैं।

ऑनलाइनटीचिंग असिस्टेंट – इस क्षेत्र में भी कई अवसर हैं क्योंकि विदेशी कॉलेज और यूनिवर्सिटी शिक्षण के कार्य को इंटरनेट के जरिए भारत को आउटसोर्स करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास कर रही हैं। इनके अलावा कई अन्य क्षेत्रों में भी संभावनाएं मौजूद हैं।
डॉ. जयंतीलाल भंडारी, कॅरिअर एक्सपर्ट
जितिन चावला, निदेशक, सेंटर फॉर कॅरिअर डेवलपमेंट

Quiz : मैं वेबसाइट डिजाइनिंग/एंड्रॉइड व आईओएस एप डेवलपमेंट में आंत्रप्रेन्योर के तौर पर कॅरिअर बनाना चाहता हूं। कृपया मुझे ऐसे कोर्सेज के बारे मे बताएं जो मुझे आगे बढ़ने में मदद करें।

Ans :- इस क्षेत्र में कॅरिअर बनाने के लिए आप कम्प्यूटर एप्लीकेशन में बीटेक कर सकते हैं या बीसीए और एमसीए की डिग्री के साथ गेटवे/सर्वर्स (डब्ल्यूएपी, एक्सएमएल, वीएक्सएमएल, डब्ल्यूटीए आदि), ब्राउजर्स (डब्ल्यूएमएल, एक्सएचटीएमएल), क्लाइंट्स (एसएमएस, ईमेल, चैट आदि) और स्टैक्स (डब्ल्यूएपी 2.0 और टीसीपी/आईप

One thought on “Career Experts guidance : काउंसलिंग Corner कॅरिअर सलाह by कॅरिअर एक्सपर्ट

  1. neelam kumari

    सर EDUCATION AND PHILOSOPHY से बी.ए. कर और फिर बी.एड. के बाद TGT AND PGT के लिए कैसे अप्लाई करे टीचर जॉब के लिए कोइ सुझाव दें।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *