REET 2019 : education rajasthan gov.in reet 2020 Results

Share:
REET 2020 : education rajasthan gov.in reet 2020 Results : Exam REET 2020 Rajasthan Exam REET 2020 Syllabus/ Exam Pattern RBSE REET 
News patrika 30-07-2015
'रीटÓ को लेकर शिक्षा बोर्ड के सामने विधिक अड़चन आ गई थी। दरअसल पूर्व में 'रीटÓ के लिए मई के अंतिम सप्ताह में अधिसूचना जारी होनी थी। लेकिन अंतिम समय में खुलासा हुआ कि बोर्ड अधिनियम में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान ही नहीं है। इसके लिए मंत्रिमंडल में प्रस्ताव पारित करने के बाद मामला राज्यपाल के पास भेजा गया। राज्यपाल ने भी शिक्षा बोर्ड अधिनियम में संशोधन करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। इसके बाद अब 'रीटÓ आयोजित करने का रास्ता साफ हो गया है।
नगर निकाय चुनाव समाप्त होते ही रीट प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। सितंबर में अधिसूचना जारी होगी। शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजित करने संबंधी विधिक अड़चन साफ हो गई है। राज्यपाल ने अधिनियम में संशोधन की स्वीकृति दे दी है। इस साल सरकारी विद्यालयों में प्रवेश नामांकन की रिकार्ड बढ़ोतरी को देखते हुए रीट के माध्यम से अध्यापकों के पदों पर भर्ती का आंकड़ा भी उसी अनुपात में बढऩे की संभावना है।
प्रोफेसर वासुदेव देवनानी, शिक्षा राज्य मंत्री
राज्य सरकार से निर्देश मिलते ही रीट की परीक्षा आयोजित कर ली जाएगी। शिक्षा बोर्ड स्तर पर परीक्षा की तैयारी कर ली है।
प्रोफेसर बी.एल. चौधरी, अध्यक्ष, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान।
गाइडलाइन तैयार, विधि-कार्मिक विभाग की मंजूरी बाकी, Source - भास्कर आपके लिए लाया पूरा प्रारूप
{ई-मित्र कियोस्क और जन सुविधा केंद्र के माध्यम से भरे जा सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थी को ई-मित्र कियोस्क या जनसुविधा केंद्र पर परीक्षा शुल्क के अलावा 10 रु. का सेवा शुल्क जमा कराकर टोकन प्राप्त करना होगा।

{इसके बाद वेबसाइट पर टोकन नंबर अंकित कर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। कियोस्क पर ही आवेदन पत्र भरवाने पर आवेदक को 20 रुपए की रसीद पृथक से कटवानी होगी। ऑनलाइन के अतिरिक्त किसी अन्य तरीके से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

{ ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद अभ्यर्थी को इसका प्रिंट लेकर रखना होगा। इसके साथ घोषणा पत्र, शपथ पत्र एवं अन्य संबंधित दस्तावेजों की सत्यापित प्रति जमा करानी होगी। इसके लिए प्रदेशभर में नोडल केंद्र बनाए जाएंगे।

सिर्फ पात्रता के लिए
इसकेतहत केवल लेवल प्रथम और लेवल द्वितीय की पात्रता ही मिलेगी। अभ्यर्थी जिलावार मेरिट में शामिल नहीं होगा। यानी वह भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होगा।

फीस: लेवलप्रथम या द्वितीय में से किसी एक स्तर के लिए 400 रु. और दोनों स्तरों की परीक्षा में शामिल होने के लिए 600 रुपए फीस होगी।
फायदाइन्हें : इसमेंआयु सीमा का बंधन नहीं होगा। ऐसे में वे बीएड या बीएसटीसी धारी शामिल हो सकेंगे, जो सरकारी सेवा के लिए ओवरएज हो चुके हैं, लेकिन निजी स्कूलों में पढ़ाने के लिए उन्हें रीट योग्यता की जरूरत है।

केवल भर्ती के लिए
इसश्रेणी में ऐसे अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे, जिनके पास पहले से ही आरटेट की पात्रता है। ऐसे अभ्यर्थी इस परीक्षा के जरिये आरटेट के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट सूची में शामिल हो सकते हैं। इनको परीक्षा नहीं देनी होगी, लेकिन आवेदन करना होगा।
फीस: 200रु. फीस चुकानी होगी।
फायदाइन्हें : आरटेट2011 और आरटेट 2012 के वे अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं जिन्होंने यह परीक्षाएं 60 फीसदी अंकों से उत्तीर्ण कर रखी है। उन्हें आरटेट के अंकों के आधार पर जिलेवार मेरिट में शामिल कर लिया जाएगा। 

REET 2020 Exam in Rajasthan, REET Syllabus 2020 for level 1 & Level 2, BSER REET Exam REET Official website REET REET 2020 : education rajasthan gov.in reet 2020 : Exam REET Rajasthan Exam REET 2020 Syllabus/ Exam Pattern RBSE REET

भर्ती एवं पात्रता के लिए
इसश्रेणी में अभ्यर्थी को लेवल प्रथम (कक्षा 1 से 5 तक) और लेवल द्वितीय (कक्षा 6 से 8 तक) की पात्रता तो मिलेगी ही, साथ ही वह भर्ती प्रक्रिया में भी शामिल होगा।
फीस: लेवलप्रथम या द्वितीय में से किसी एक स्तर के लिए 400 रु., दोनों के लिए 600 रु.।
फायदाइन्हें : फ्रेशरबीएड बीएसटीसी अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे ही, वे भी शामिल हो सकते हैं, जिनके पास पहले से आरटेट की योग्यता है और अंकों में सुधार चाहते हैं। रीट आरटेट दोनों उत्तीर्ण करने पर दोनों में से जिसमें ज्यादा अंक होंगे, उसी के आधार पर मेरिट बनेगी।
बोर्ड ही लेगा परीक्षा : देवनानी 

No comments

Join with us