IBPS Clerk 2016-17 : Important Dates, Eligibility, Notification & Syllabus

IBPS Clerk 2016-17 : Important Dates, Eligibility, Notification & Syllabus Notification released, check eligibility आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा | 22 अगस्त से आवेदन, प्री एग्जाम नवंबर दिसंबर में, राजस्थान के लिए 975 पद आरक्षित
दो चरणों में परीक्षा, ऑनलाइन होगी

ईबीपीएस क्लर्क 2016 भर्ती परीक्षा के लिए आईबीपीएस ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 19,243 पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए 22 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। राजस्थान के लिए 975 पद रखे गए हैं। अभ्यर्थी 12 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। वेबसाइट www.ibps.in पर अभ्यर्थी ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं।
इस परीक्षा के जरिए 19 बैंकों में नियुक्तियां दी जाएगी। आईबीपीएस समय से परीक्षा कराकर छह से आठ महीने में नियुक्तियां देने में आगे रहा है। एग्जाम दो चरणों में होगा। प्री-परीक्षा 26 27 नवंबर और तीन चार दिसंबर को आयोजित की जाएगी। जबकि मुख्य परीक्षा 31 दिसंबर एक जनवरी 2017 को होने की संभावना है। चयन की मेरिट सूची में आने के लिए अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय की तथा संयुक्त कट ऑफ पास करनी होगी। इसका मतलब है कि अगर आप एक सेक्शन भी फेल हुए तो दौड़ से बाहर हो जाएंगे। खाली पदों राज्यवार नियुक्ति प्राथमिकता को ध्यान में रखकर ही अभ्यर्थियों की अंतरिम आवंटन कट ऑफ सूची जारी की जाएगी।
आईबीपीएस क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा में 100 सवाल होंगे। एक घंटे के भीतर जवाब देना होगा। आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा में 2 घंटे की कुल अवधि के साथ 200 प्रश्न होंगे। आपको कटऑफ स्कोर (सेक्शनवाइज और कुल) के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में हर गलत जवाब के लिए 0.25 नेगेटिव मार्किंग होगी।
प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस | 
इंग्लिशके 30, न्यूमेरिकल के 35 और रीजनिंग के 35 सवाल होंगे। इन सवालों का जवाब एक घंटे में देना होगा।
मुख्यपरीक्षा का सिलेबस | तर्कशक्ति,अंग्रेजी, मैथ्स, सामान्य ज्ञान कम्प्यूटर ज्ञान के 40-40 सवाल होंगे। तर्कशक्ति के लिए 30 मिनट, अंग्रेजी के सवालों के भी 30 मिनट और मैथ्स के सवालों के लिए भी 30 मिनट का वक्त मिलेगा। जबकि सामान्य ज्ञान के के लिए 25 मिनट और कम्प्यूटर ज्ञान के सवालों के 20 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

2017 अप्रैल तक प्रोविजनल अलॉटमेंट हाेने की उम्मीद की जा रही है।
25 अक्टूबरसे 12 नवंबर तक प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकेंगे।

परीक्षा में सभी सेक्शन महत्वपूर्ण हैं। किसी भी सेक्शन में चूक आपको सलेक्शन की दौड़ से बाहर कर सकती है। ऐसे में भास्कर ने सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स से जानने की कोशिश की कि किस सब्जेक्ट की तैयारी कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें।
अंग्रेजी भाषा
एक्सपर्टवरिष्ठ लेखक अंग्रेजी शिक्षक सुरकेश लखवानी बताते हैं कि ऐतिहासिक रूप से अंग्रेजी की कट ऑफ नीचे ही होती है। मुख्य परीक्षा में विषयवार समय सीमा होगी। इसलिए विद्यार्थी सबसे पहले शब्दकोष ग्रामर के सवालों को ही करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन खंडों में पर्यायवाची, विलोम शब्द, रिक्त स्थान भरो व्याकरण की त्रुटियों के ही प्रश्न होते हैं, जिन्हें देखकर हल करने या छोड़ने का निर्णय लेने में अधिक समय खर्च नहीं करना पड़ता।
सामान्य जानकारी
एक्सपर्टअरुण ढाका ने बताया कि देखने में आया है कि विद्यार्थी इस सेक्शन से डरे हुए रहते हैं। इसलिए हर दिन अखबार में छपने वाले संपादकीय बड़ी घटनाओं में जरूर नजर बनाकर रखें। परीक्षा बैंकिंग सेवाओं के लिए हो रही है, इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक, बैंकिंग क्षेत्र, बैंकिंग मौद्रिक नीति के प्रश्न अधिक संख्या में आते हैं। इसलिए इन पर भी फोकस करें।
कम्प्यूटर अभियोग्यता
इससेक्शन में कम्प्यूटर विषय के सतही ज्ञान के ही सवाल आते हैं। कुछ प्रश्न हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर कम्प्यूटर संचालन का सामान्य ज्ञान परखने के लिए एमएस ऑफिस, विंडोज, इंटरनेट, प्रोग्रामिंग भाषाओं के ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते रहे हैं।
गणितीय अभियोग्यता
एक्सपर्टमहेंद्र बताते हैं कि परीक्षा में मुख्यत: अंकगणित के ही प्रश्न होते हैं। औसत अनुपात-समानुपात, कार्य-समय-मजदूरी, सामान्य चक्रवृद्धि ब्याज, साझेदारी, समीकरण, प्रायिक्ता, मिश्रण के अवयवों के अनुपात, वर्गमूल-धनमूल, परम्यूटेशन-कम्यूनिकेशन प्रश्न बड़ी संख्या में आते हैं। सामान्यत: गणित खंडकी कट ऑफ अंग्रेजी की तुलना में कुछ ऊंची रहती है लेकिन फिर भी नेगेटिव अंकों का जोखिम ना लें।
तार्किकअभियोग्यता
सामान्यत:कुशाग्र विद्यार्थी इस खंड में बहुत अच्छे अंक ले आते हैं। विद्यार्थी मुख्यत: रक्त संबंधों, सीट आयोजन, कथन-निष्कर्ष, सिलोजिज्म, कोडिग-डिकोडिंग के प्रश्नों में काफी अंक अर्जित कर सकते हैं।
आयु सीमा
एक अगस्त 2016 को 20 से 28 वर्ष के बीच। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 5 साल और ओबीसी के लिए 3 वर्ष की छूट)
अन्य योग्यता
कम्प्यूटर साक्षरता आवश्यक : कोईभी प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, डिग्री या उच्च माध्यमिक या महाविद्यालय स्तर पर कम्प्यूटर विषय रहा हो।
शैक्षिक योग्यता
आवेदक के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।

0 Response to "IBPS Clerk 2016-17 : Important Dates, Eligibility, Notification & Syllabus"

Post a Comment