gkhindi.in हिन्‍दी अध्‍ययन सामग्री, GK in Hindi pdf Study Material in Hindi 2018 GK Chemistry GKhindi Books All Exam and gk info in Hindi, Find online study material for gk in Hindi medium GK in Hindi GK Quiz India GK today GK Hindi, top GKHindi gk in hindi 2018 Hindi-GK pdf General Knowledge GKhindi Sports

REET Teacher Latest News : 35 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया

GK in Hindi - General Knowledge in Hindi- सामान्य ज्ञान Current Affairs in Hindi

REET Teacher Latest News : 35 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया Rajasthan RBSE REET Exam Rajasthan REET Application Form News
रीट की विज्ञप्ति के प्रारूप पर ली जा रही है विधि विभाग की राय,                      जनवरी में हो सकती है भर्ती परीक्षा
Bhaskar News जयपुर| शिक्षा विभाग इस महीने तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 15 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर सकता है। रीट विज्ञप्ति का काम अंतिम चरण में है। परीक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आयोजित करेगा। प्रारूप पर विधि विभाग की राय ली जा रही है।
प्रदेश के 12 लाख बीएसटीसी और बीएड डिग्रीधारी इस भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। शिक्षा विभाग ने इस भर्ती के जरिए 30 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। लेकिन वित्त विभाग से पहले चरण में केवल 15 हजार पदों पर भर्ती की अनुमति मिली। शेष पदों के लिए दूसरे चरण में अगले साल भर्ती हो सकेगी। वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद विभाग ने भर्ती के लिए तैयारी तेज कर दी है। संभवतया जनवरी में भर्ती परीक्षा हो सकती है। विभाग ने जिलावार पदों की गणना भी पूरी कर ली है। शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी का कहना है कि रीट विज्ञप्ति का काम अंतिम चरण में है। इस महीने विज्ञप्ति जारी हो जाएगी। भर्ती शुरू होने के बाद कानूनी अड़चन नहीं आए, इसके लिए रीट की विज्ञप्ति का विधि विभाग में परीक्षण में कुछ समय लग रहा है।
बोर्डपंचायतीराज एक्ट में हो चुके हैं संशोधन
विभाग ने पहले अप्रैल में 20 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। इसके बाद मई में भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने की घोषणा की। लेकिन तब तक राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक्ट और पंचायतीराज एक्ट में संशोधन नहीं होने के कारण भर्ती अटकी रही। विधानसभा के मानसून सत्र में दोनों कानूनों में संशोधन हो गया। इससे इस भर्ती का रास्ता खुल गया। विधानसभा सत्र के बाद 24 सितंबर को विभाग ने एक पखवाड़े में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा कर दी।
बोर्ड संविदा कार्मिकों के भरोसे कराएगा रीट!
अजमेर| अध्यापकपात्रता एवं भर्ती परीक्षा (रीट) का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड संविदा कार्मिकों के भरोसे ही कराएगा। इस बात की पुष्टि इससे भी होती है कि बोर्ड ने इस परीक्षा का विशेषाधिकारी बोर्ड के एक रिटायर्ड अफसर को ही बनाया है और अन्य कार्मिक भी संविदा पर लगे हैं। ऐसे में अब इस परीक्षा के आयोजन से पूर्व ही इसकी गोपनीयता को लेकर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं। मौजूदा भाजपा सरकार के कार्यकाल की बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली यह पहली और महत्वपूर्ण पात्रता और भर्ती परीक्षा है। इस परीक्षा को लेकर बोर्ड की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बोर्ड ने रीट के लिए विशेषाधिकारी के पद पर बोर्ड से ही सेवानिवृत्त मुख्य परीक्षा नियंत्रक (सीसीई) आरबी गुप्ता को लगाया है। कहा जा रहा है कि गुप्ता ने पूर्व में टेट आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाई है, ऐसे में उन्हें इस परीक्षा के आयोजन का अच्छा अनुभव है। गुप्ता के अधीनस्थ ही कुछ कार्मिक और लगाए गए हैं। ये सभी संविदा कार्मिक हैं। एक दिन पूर्व ही कन्हैया दुलानी को भी रीट में लगाया गया है। 

0 Response to "REET Teacher Latest News : 35 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया"

Post a Comment

Join with us

Google+ Badge